Biography of Amitabh Bachchan अमिताभ बच्चन की जीवनी

 Biography of Amitabh Bachchan अमिताभ बच्चन की जीवनी

Biography of Amitabh Bachchan अमिताभ बच्चन की जीवनी

अमिताभ बच्चन का जन्म ग्यारह अक्टूबर उन्नीस सौ बयालीस को इलाहाबाद ,उत्तर प्रदेश मे कायस्थ परिवार मे हुआ था. इनके पिता हरिवंश राय बच्चन एक बहुत बड़े और प्रसिद्ध कवि थे. हरिवंशराय बच्चन की पहली पत्नी श्यामा बच्चन थी, जिनकी टी.बी नाम की गंभीर बीमारी से मौत हो गई थी. इनकी दूसरी शादी तेजी सूरी नाम की एक लड़की से हुई जोकि, एक पंजाबी महिला थी. बच्चन परिवार के दो बेटे है अमिताभ और अजिताभ. अमिताभ को इनके दादाजी प्रतापनारायण श्रीवास्तव का अवतार माना जाता है  इनकी माता एक घरेलू महिला थी. इनके चेहरे के तेज इनके हाव-भाव को देख कर इनके पिता ने इनका जन्म का नाम इंकलाब रखा था, इंकलाब का मतलब ही क्रांति होता है. बाद मे इनके पिता की साथी कवियित्री सुमित्रानंदन पंथ ने अपनी पसंद का नाम दिया तथा इनको अमिताभ नाम मिला. इसके अलावा इनसे छोटे इनके एक भाई है जिसका नाम अजिताभ बच्चन है. इनका सही मायने मे सरनेम श्रीवास्तव था इनके पिता ने इसको बदल कर बच्चन किया उसके बाद से इनका सरनेम बच्चन हुआ.

Biography of Amitabh Bachchan अमिताभ बच्चन की जीवनी


अमिताभ बच्चन ने 1970 के दशक के दौरान उन्हें बड़ी प्राथमिकता प्राप्त की और तब से भारतीय सिनेमा के इतिहास में प्रमुख व्यक्तित्व बने। अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और बारह फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। अमिताभ बच्चन के नाम सर्वोच्च सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर पुरस्कार का रिकॉर्ड है। अभिनय के अलावा अमिताभ बच्चन ने बैकग्राउंड गायक, फिल्म निर्माता, टीवी प्रस्तोता और भारतीय संसद के सदस्य के रूप में 1984 से 1987 तक भूमिका निभाई। भारतीय टीवी के लोकप्रिय शो "कौन बनेगा करोड़पति" में कई सालों तक मेज़बान की भूमिका भी आई हैं। इस शो में उन्हें 'देवियों और सज्जनों' द्वारा बहुचर्चित किया गया था। अमिताभ बच्चन अपनी दमदार आवाज़ के लिए जाने जाते हैं। वे बहुत से प्रोग्राम में एक वक्ता, पार्श्वगायक और प्रस्तोता रह चुके हैं। अमिताभ बच्चन की आवाज से प्रसिद्ध फिल्म निर्देशित सत्यजीत रेय ने प्रभावित किया कि शतरंज के खिलाड़ी में यूसुफ की आवाज का उपयोग करने के लिए टिप्पणी के लिए कोई निर्णय नहीं लिया गया क्योंकि उनमें उनके लिए उपयुक्त भूमिका नहीं थी।  फिल्म उद्योग में प्रवेश करने से सबसे पहले, अमिताभ बच्चन ने ऑल इंडिया रेडियो समाचार उद्घोषक में पद रिक्त नौकरी के लिए आवेदन किया था जिसके लिए अनगिनत घोषित कर दिया गया था।

Biography of Amitabh Bachchan अमिताभ बच्चन की जीवनी


अमिताभ बच्चन का धर्म कौन सा है?

वैसे तो अमिताभ बच्चन का जन्म कायस्थ परिवार में हुआ और सरनेम 'श्रीवास्तव' था. पर अमिताभ बच्चन  ने उपनाम से जुड़ा एक और किस्सा बताते हुए कहते हैं- 'जब मैं किंडरगार्टन में प्रवेश ले रहा था तो मेरे पिता से उपनाम पूछा गया और जब भी जनगणना के समय कर्मचारी मेरे पास आते है और मुझसे मेरे धर्म के बारे में पूछते हैं तो मेरा जवाब यही होता है कि मेरा कोई भी धर्म नहीं है, मैं एक भारतीय हूं।'

अमिताभ बच्चन ने कितनी पढ़ाई की है?

अमिताभ ने नैनीताल के शेरवुड स्कूल से स्कूली पढ़ाई की है. वहीं उन्होंने ग्रेजुएशन, दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से किया है. यहां से उन्होंने बीएससी की डिग्री हासिल की है. अमिताभ बच्चन ने दो बार एम. ए. की उपाधि ग्रहण की है। मास्टर ऑफ आर्ट्स (स्नातकोत्तर) इन्होंने इलाहाबाद के ज्ञान प्रबोधिनी और बॉयज़ हाई स्कूल (बीएचएस) तथा उसके बाद नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में पढ़ाई की जहाँ कला संकाय में प्रवेश दिलाया गया। अमिताभ बाद में अध्ययन करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज चले गए जहां इन्होंने विज्ञान स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

अमिताभ बच्चन के गांव का नाम क्या है?

अमिताभ  बच्चन का  पैतृक गांव 'रानीगंज तहसील का बाबूपट्टी गांव'  है।

अमिताभ बच्चन कितने भाई बहन  है?

अमिताभ बच्चन दो भाई हैं पर इनकी अपनी कोई बहन नहीं है. छोटे भाई अजिताभ बच्चन का जन्म 18 मई, 1947 को  हुआ था। अजिताभ अमिताभ से 5 साल छोटे हैं।

अमिताभ बच्चन जी का असली नाम क्या है?

अमिताभ बच्चन का असली नाम इंकलाब श्रीवास्तव है.

अमिताभ बच्चन की शादी कब हुई थी?

अमिताभ बच्चन की शादी 3 जून 1973 को अभिनेत्री जया भादुरी के साथ हुई थी. 

अमिताभ का वर्तमान घर कहाँ है?

अमिताभ बच्चन के घर का नाम 'जलसा' है और यह महाराष्ट्रा में दो मंजिला बंगला जेडब्ल्यू मैरियट, जुहू, मुंबई के बगल में स्थित है। जलसा हाउस 10,125 वर्ग फुट में फैला है।

अमिताभ बच्चन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

  • अमिताभ बच्चन 'सदी के महानायक' कहे जाते हैं। वे हिन्दी फिल्मों के सबसे बड़े सुपरस्टार माने जाते हैं। 
  • उन्हें असली पहचान फिल्म 'जंजीर' से मिली थी। यह फिल्म अमिताभ से पहले कई बड़े अभिनेताओं को ऑफर हुई थी जिसमें मशहूर अभिनेता राजकुमार भी शामिल थे लेकिन राजकुमार ने इस फिल्म को यह कहकर ठुकरा दिया था कि डायरेक्‍टर के बालों के तेल की खुशबू अच्‍छी नहीं है। 
  • 70 और 80 के दौर में फिल्‍मी सीन्‍स में अमिताभ बच्‍चन का ही आधिपत्‍य था। इस वजह से फ्रेंच डायरेक्‍टर फ़्राँस्वा त्रुफ़ो ने उन्‍हें 'वन मैन इंडस्‍ट्री' तक करार दिया था।
  • अपने करियर के दौरान उन्‍होंने कई पुरस्‍कार जीते हैं जिसमें सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के तौर पर 3 राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार भी शामिल है। इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल्‍स और कई अवार्ड समारोहों में उन्‍हें कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया है। वे 14 फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी जीत चुके हैं। उन्‍हें फिल्‍मफेयर में सबसे ज्‍यादा 39 बार नामांकित किया जा चुका है।  
  • फिल्‍मों में बोले गए उनके डॉयलाग आज भी लोगों के दिलों में ताजा हैं। उनके सुपरहिट करियर में उनके फिल्‍मस के डॉयलाग्‍स का भी अ‍हम रोल रहा है। 
  • उन्‍हें भारत सरकार की तरफ से 1984 में पद्मश्री, 2001 में पद्मभूषण और 2015 में पद्मविभूषण जैसे सम्‍मान मिल चुके हैं। 
  • करियर के शुरूआती दौर में उन्‍हें काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा था। उनकी फिल्‍में लगातार फलाप हो रही थीं तब वे वापिस घर लौटने का मन बना चुके थे लेकिन फिल्‍म जंजीर उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट बन गई और फिल्‍म इंडस्‍ट्री में 'एंग्री यंग मैन' का उदय हुआ। 
  • आज जिस अमिताभ बच्‍चन के आवाज की पूरी दुनिया कायल है, एक समय था जब उनकी आवाज उनके करियर में रोड़ा बन रही थी और उन्‍हें नकार दिया गया था लेकिन बाद में उनकी आवाज ही उनकी ताकत बनी और उनकी आवाज औरों से काफी जुदा और भारी थी, इस वजह से उन्‍हें कई निर्देशकों ने कई फिल्‍मों में अपनी कहानी को नैरेट तक करवाया। कई प्रोग्राम्‍स को उन्‍होंने भी होस्‍ट किया।